ताज़ा खबर

डिजिटल क्षेत्र में छत्तीसगढ़ ने लगाई ऊंची छलांग

 

  1. रायपुर । डिजिटल क्षेत्र में छत्तीसगढ़ ने ऊंची छलांग लगा दी है। शनिवार को भारत नेट परियोजना के दूसरे चरण के लिए केंद्र और राज्य सरकार के बीच ज्ञापन पर (एमओयू) हुआ। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और केंद्रीय संचार मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनोज सिन्हा की मौजूदगी में एमओयू हुआ। अब गांवों और शहरों के बीच डिजिटल दूरी कम करने के लिए 85 विकासखंडों की पांच हजार 987 ग्राम पंचायतों को लगभग 1624 करोड़ रुपए की लागत से ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क से जोड़ा जाएगा।

डिजिटल इंडिया की राह में छत्तीसगढ़ के बढ़ते कदम से गदगद मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि डॉ. रमन सिंह छत्तीसगढ़ में चाउर वाले बाबा के नाम से जाने जाते थे, लेकिन डिजिटल क्षेत्र में अब जिस तरह का काम हो रहा, उसे देखकर अब इनको मोबाइल बाबा या ब्रॉडबैंड बाबा के नाम से जाना जाएगा। सिन्हा ने कहा कि जल्द ही छत्तीसगढ़ में पोस्ट पेमेंट बैंक लगा दिया जाएगा। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में पोस्ट आफिस की संख्या बढ़ाने पर भी रजामंदी दी।

उन्होंने कहा कि पिछली बार 3जी और 4जी हासिल करने में सरकार चूक गई थी, लेकिन 5जी को हासिल करने में चूक नहीं की जाएगी। पूरी दुनिया के साथ देश में 5जी लांच करने की कोशिश की जाएगी। उन्होंने नक्सल प्रभावित क्षेत्र में 1820 करोड़ की लागत से 1028 टावर लगाने की सहमति भी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *